BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में कल रात 8 बजे से 15 दिनों तक कर्फ्यू, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (13th April 2021)

 

महाराष्ट्र में कल रात 8 बजे से अगले 15 दिनों तक कर्फ्यू

- राज्य सरकार शुरू करेगी 'ब्रेक द चेन' मुहिम 

- जरूरी काम नहीं हो तो घर के बाहर ना निकलें- मुख्यमंत्री 

मुंबई। महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना की रफ्तार के बीच राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार रात साढ़े आठ बजे जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कल बुधवार रात 8 बजे से 'ब्रेक द चेन' मुहिम को शुरू किया जाएगा. राज्य में 15 दिनों तक कर्फ्यू लगा रहेगा. राज्य में धारा 144 लगा दी गई है. अगले 15 दिन के लिए पूरा राज्य में बेवजह घूमने पर पूरी पाबंदी. किसी भी व्यक्ति को आवश्यक काम होने पर ही घरों से निकलना होगा. जनता आप तय करें कि हम ये करेंगे और वो नहीं करेंगे। मुख्यमंत्री ठाकरे ने राज्य के लोगों से अपील करते हुए कहा कि जरूरी काम नहीं हो तो घर के बाहर ना निकलें. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में अभी पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. इसके साथ ही, बस, ट्रांसपोर्ट और लोकल को बंद नहीं किया जा रहा है. लेकिन वो सारी चीजें सिर्फ आवश्यक सेवाओं के लिए जारी रहेंगी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को जनता को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना डरवाने वाले हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई में अब तक 970 बिल्डिंग को सील किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि बीच में ऐसा लगा कि कोरोना के खिलाफ जंग को हम जीत गए. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मामला बेहद डराने वाला है. उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग में वैक्सीन की प्रक्रिया को तेज करनी होगी. उन्होंंने प्रधानमंत्री से उद्योगों को मदद करने की अपील की. इसके साथ ही, उन्होंने विमानों से ऑक्सीजन के सप्लाई की भी मांग की. मुख्यमंत्री ने कहा कि कल (बुधवार) रात 8 बजे से कोरोना के नए नियम लागू होंगे. अब कड़े कदम उठाने का वक्त आ गया है. मैं लॉकडाउन की बात नहीं कर रहा हूं लेकिन कुछ पाबंदियां जरूरी है. रोजी रोटी जरूरी है. जान बचाना भी जरूरी है. जान बचाना आज सबसे बड़ा मुद्दा है. अस्पताल बढ़े, बेड बढ़े फिर भी राज्य में कोरोना पर कंट्रोल नहीं है. ऑक्सीजन का पूरा इस्तेमाल सिर्फ स्वास्थ्य सेवा पर हो रहा है. 100 फीसदी ऑक्सीजन का इस्तेमाल लोगों की जान बचाने के लिए हो रहा है. हमें तुरंत ऑक्सीजन की जरूरत है. जबतक ऑक्सीजन हमारे पास पहुंचता नहीं तबतक हमारे पास हालात खराब हो रहे हैं. दूर के राज्यों से ऑक्सीजन लाने में वक्त लगेगा. महाराष्ट्र के अस्पतालों पर जबरदस्त दबाव है. सिस्टम किसी भी वक्त क्रैश कर सकता है. हम मौत की एक भी डिटेल छिपा नहीं रहे हैं. हमने पीएम मोदी के साथ बैठक में अपील की. हमने कारखाने और अन्य उद्योग से विनती की है कि वो हमें ऑक्सीजन दें. वहां से ऑक्सीजन मिल रही है. लेकिन अन्य राज्यों से हमें ऑक्सीजन लाने की इजाजत मिले। मुख्यमंत्री ने कहा, आज तक जो पाबंदियां लगाई गई थी उसे और बढ़ा रहा हूं. ई-कॉमर्स और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. बैंक में कामकाज जारी रहेंगे. होटल टेक अवे और होम डिलिवरी देंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ न हो इसलिए हमने परीक्षा की तारीख बढ़ा दी है. महाराष्ट्र में मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा है. राज्य पर काफी दबाव आ गया है. जरूरी सेवाओं को छोड़कर राज्य में सबकुछ बंद रहेगा. सार्वजनिक बस सेवा बंद नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ने तीन महीने लॉकडाउन लगाया. आधी आबादी को टीका लगाया. हमें एक साथ लड़ने की जरूरत है. तभी हम कोरोना को हरा सकते हैं.  हम लड़ेंगे और इस जंग को जीतेंगे. मरीजों की जो संख्या बढ़ रही है वो भयावह है. दवाइयां कम पड़ रही है. आने वाले दिनों में हम इस स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने वाले हैं. जो जो करना संभव है, हम वो कर रहे हैं

पिछले साल जिद और संयम की वजह से कोविड-19 पर हमने नियंत्रण पाकर दिखाया था. लेकिन इसबार जो लहर है वो काफी खतरनाक है. 15 दिन बाद कितने केस होंगे ये कहना मुश्किल है. हमें टीकाकरण को बहुत बढ़ाना होगा. शायद हम इसको खत्म नहीं कर पाएं लेकिन कोरोना की लहर को जरूर कम कर सकते हैं. अभीतक हम इस लहर के पीक तक पहुंचे हैं या नहीं ये नहीं मालूम. ये कहां तक पहुंचेगा नहीं पता. टीकाकरण से कोरोना की लहर को कंट्रोल कर सकते हैं

ये मुश्किल नहीं आपदा है. जीएसटी देने की अवधि को तीन महीने बढ़ाया जाए. ये मैं पीएम से अपील कर रहा हूं.

उल्हासनगर में मिले कोरोना के १५९ नए मरीज, रिकवरी रेट ८४.६५ प्रतिशत  

- आंकड़ा १६,३२९, स्वस्थ हुए १३,८२२ मरीज, एक्टिव मरीज २११८    

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपना कहर बरपा रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. इस बीच मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के १५९ मरीज मिले है। जबकि सोमवार को १४३, रविवार को २३२ मरीज मिले थे. मंगलवार को १५९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १६ हजार ३२९ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १८९  मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १३ हजार ८२२ तक पहुंच गई है. अभी २११८ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४१३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ८४.६५ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मंगलवार को जो १५९ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १५, कैंप दो से मिले १४, कैंप तीन से मिले ३१, कैंप चार से मिले ८१ और कैंप पांच से मिले १८ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले ११८८ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ९६,२५६, एक्टिव मरीज १६३८८         

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में ११८८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १४१४ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के ११८८ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ९६ हजार २५६ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ४ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १२६६ हो गई है. वर्तमान में १६ हजार ३८८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२४९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ८१ हजार ०९२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २१६, कल्याण पश्चिम में ३८८, डोंबिवली पूर्व में ३९६, डोंबिवली पश्चिम में १११, मांडा टिटवाला में ५८ और मोहना में १९ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में में मिले कोरोना के १५३३ मरीज, रिकवरी रेट ८२ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना कहर बरपा रहा है.  हालांकि बड़ी संख्या में हर रोज मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान ८ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १५३३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १३९४, रविवार को १७११, शनिवार को १४६४, शुक्रवार को १८२५, गुरुवार को १८२९ और बुधवार को १६१९ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के १५३३ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ८७ हजार ९८८ और मृतकों की कुल संख्या १४६१ हो गई है. मंगलवार तक १६ हजार ५७५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ११०२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ८० हजार ६२८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८२ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १३ लाख ५५ हजार ६४२ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में कोरोना का कहर, मिले ३५३ नए मरीज, आंकड़ा १४२०६ 

- स्वस्थ हुए १०८५०, एक्टिव मरीज ३०२९, रिकवरी रेट ७६.३८ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में हर रोज जिस प्रकार से कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है उससे हालात गंभीर होता जा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ३५३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट घटकर ७६.३८ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ३५३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १४ हजार २०६ हो गया है. उपचार के पश्चात १०८५० मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ३०२९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३२७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा ६० हजार १६३ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें ९४३ रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में कोरोना का कहर जारी, मिले १८५ मरीज, रिकवरी रेट ८९.९२ प्रतिशत

- आंकड़ा १५१७५, स्वस्थ हुए १३६४६ मरीज, एक्टिव मरीज १३९५             

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपनी रफ़्तार में है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के १८५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ८९.९२ प्रतिशत तक पहुंच गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १८५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मंगलवार को १८५ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १५ हजार १७५ हो गई है जिसमें अभी १३९५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक १३ हजार ६४६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ८९.९२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक १३४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ११०६ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने मंगलवार तक २८ हजार ८५७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID