BREAKING NEWS
featured

मुंबई महानगर क्षेत्र में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, लगेंगे ऑक्सीजन के १४ प्लांट, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे तथा अंबरनाथ शहर (26th April 2021)

 मुंबई महानगर क्षेत्र में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, लगेंगे ऑक्सीजन के १४ प्लांट

मुंबई। महाराष्ट्र में एक तरफ कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हो रही है तो मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी होने लगी है. आलम यह है कि अब ऑक्सीजन के बिना मरीज दम तोड़ रहे हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार मुंबई महानगर क्षेत्र में हवा से ऑक्सीजन शोषित करने वाले ऑक्सीजन के १४ प्लांट लगाने वाली है जिससे हर रोज 2 टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। मुंबई महानगर क्षेत्र की स्थानीय निकाय संस्थाओं में ऑक्सीजन के  प्लांट को स्थापित करने का काम शुरू कर दिया गया है। अगले कुछ दिनों में ये प्लांट कार्यान्वित हो जाएंगे। इस बात की जानकारी राज्य के नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के कारण ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। भविष्य में ऑक्सीजन की कमी न हो इसलिए हवा से ऑक्सीजन शोषित कर मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए प्लांट बनाने का निर्णय लिया गया है। साधारण तौर पर इन प्लांटों से प्रतिदिन लगभग दो टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकता है। इससे तकरीबन २०० बेड को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। मुंबई महानगर क्षेत्र में ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए ठाणे मनपा क्षेत्र में तीन, कल्याण-डोंबिवली और नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में दो-दो, भिवंडी, उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर, मीरा-भायंदर, वसई-विरार और पनवेल में एक-एक प्लांट स्थापित करने के काम की शुरुआत हो गई है। नगर विकास मंत्री शिंदे के अनुसार काम के लिए संस्थाओं का चयन करके कार्यादेश जारी कर दिया गया है। अगले कुछ दिनों में प्लांट कार्यान्वित हो जाएंगे। इन नवनिर्मित प्लांट से ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकेगा। वहीं गड़चिरोली जिले में दिन में एक से डेढ़ टन ऑक्सीजन बनानेवाले ५ से ६ प्लांट स्थापित किए जाएंगे

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १९७ मरीज, मिले ८४ नए मरीज 

- रिकवरी रेट ८८.४४ प्रतिशत, अबतक स्वस्थ हुए १६,२४३ 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. इस बीच मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ८४ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को १२४, शनिवार को १२६ और शुक्रवार को १६७ मरीज मिले थे. सोमवार को ८४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १८ हजार ३६७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १९७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १६ हजार २४३ तक पहुंच गई है. अभी १७११ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ८६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ८८.४४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४१३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को जो ८४ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १४, कैंप दो से मिले १४, कैंप तीन से मिले ११, कैंप चार से मिले ३१ और कैंप पांच से मिले १४ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १४४५ मरीज, मिले ८५४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,१४,७०८, एक्टिव मरीज १४४८६        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है. खासकर सोमवार को जो आंकड़े सामने आये हैं वो काफी सुकून देने वाले हैं. हालाँकि इस संदर्भ में अभी कुछ कहना जल्दबाजी ही होगा. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८५४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को १३२६, शनिवार को १८९९, शुक्रवार को १५४५ और गुरुवार को १६७० नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ८५४ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख १४ हजार ७०८ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ९ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १३४८ हो गई है. वर्तमान में १४ हजार ४८६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १४४५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख १ हजार ३५० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १३४, कल्याण पश्चिम में ३५३, डोंबिवली पूर्व में २४५, डोंबिवली पश्चिम में १३९, मांडा टिटवाला में ६१, मोहना में १५ और पिसवली में ७ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ६९८ मरीज, डिस्चार्ज हुए १३५० मरीज 

ठाणे। सोमवार को ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना का प्रभाव काफी कम नजर आया. जहां हर रोज १००० से अधिक मामले सामने आ रहे थे वहीं सोमवार को १००० से काफी कम मरीज मिलने से शासन-प्रशासन ने राहत की साँस ली है. हालांकि २४ घंटे के दौरान ८ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ६९८ नए मामले सामने आये हैं.  जबकि रविवार को १०५४ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ६९८ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३ हजार ८४५ और मृतकों की कुल संख्या १६२४ हो गई है. सोमवार तक १२ हजार ४०२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १३५० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख  ६०३ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८७.९ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १४ लाख ९५ हजार ९१३ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १११ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १४४९४  

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना का असर कम हो रहा है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के १११ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १७ हजार २३३ हो गया है. उपचार के पश्चात १४ हजार ४९४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २३७८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ८४.१० हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६१ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा ७२ हजार ८१६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID