BREAKING NEWS
featured

नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक, 24 मरीजों की मौत, 12 लोगों की हालत गंभीर, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली तथा अंबरनाथ शहर (21st April 2021)


 

नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक, 24 मरीजों की मौत, 12 लोगों की हालत गंभीर

- मुख्यमंत्री ने किया मुआवजे का एलान

नासिक। कोरोना वायरस संकट के बीच महाराष्ट्र के नासिक के अस्पताल में बुधवार दोपहर ऑक्सीजन टैंक लीक होने से २४ मरीजों की मौत हो गई जबकि १२ लोगों की हालत गंभीर है. बता दें कि डॉक्टर जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया. हादसे में 24 मरीजों की मौत हो गई है. वहीं, 12 लोगों की हालत गंभीर है. बताया गया है कि टैंकर भरने के दौरान यह रिसाव हुआ है. रिसाव होने की वजह से अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन फैल गई थी. लीकेज के कारण अस्पताल में 30 मिनट तक ऑक्सीजन सप्लाई बाधित रही. खबर है कि अस्पताल में 150 मरीज भर्ती थे जिनमें से घटना के वक्त 23 वेंटिलेटर पर थे और बाकी ऑक्सीजन पर थे. उधर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे तथा एफडीए मंत्री राजेंद्र सिंगणे नासिक पहुंच गए हैं और इस लोमहर्षक कांड की जांच के आदेश दिए हैं. एफडीए मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने कहा कि हम इसकी जांच करेंगे और आने वाले दिनों में ऐसी घटना न हो इसके लिए काम करेंगे. उन्होंने कहा 'यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. मंत्री ने कहा 'जो भी जिम्मेदार होगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा.' 

- मुख्यमंत्री ने किया ने किया मुआवजे का एलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव की वजह से गैस आपूर्ति बाधित होने से मारे गये 24 मरीजों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. घटना पर दु:ख जताते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे ने इसकी व्यापक जांच की भी घोषणा की. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘घटना में मारे गये हर शख्स के परिजन को पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. मैं लोगों से अपील करता हूं कि किसी तरह की राजनीति इस पर नहीं करें.’’ उन्होंने कहा कि ‘‘ऑक्सीजन रिसाव की वजह से यह एक दु:खद घटना है. मैं शब्दों में अपना दु:ख नहीं जता सकता.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वालों को कैसे सांत्वना दूं. हालांकि यह एक हादसा था, लेकिन इसकी पूरी तरह जांच की जाएगी.’’

- पीएम मोदी समेत अमित शाह ने घटना पर दुख जताया

नासिक की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया था साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने भी मामले पर दुख जताते हुए कहा दुर्घटना का समाचार सुन व्यथित हूं. इस हादसे में जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनकी इस अपूरणीय क्षति पर अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. बाकी सभी मरीजों की कुशलता के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं.

- फडणवीस ने की विस्तृत जांच की मांग

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले की विस्तृत जांच की मांग की है. उन्होंने कहा 'नासिक में जो हुआ वह भयानक है. मैं मांग करता हूं कि दूसरे मरीजों की मदद की जाए और उन्हें शिफ्ट किया जाए. हम विस्तृत जांच की मांग करते हैं.

- गुस्से में परिजन और सदमे में स्टाफ

इस घटना के बाद, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अस्पताल परिसर में सुरक्षा बढ़ा दिया गया है। त्रासदी में अपनी जान गंवाने वालों के नाराज रिश्तेदार जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। हादसे के बाद परिजन बेहद गुस्से में हैं।” घटना के बाद, रिश्तेदारों और अन्य लोगों ने वार्ड में प्रवेश करना शुरू कर दिया, जिससे अराजकता फैल गई। वहीं अस्पताल का पूरा स्टाफ भी सदमे में है।”

उल्हासनगर में मिले कोरोना के १३४ नए मरीज, रिकवरी रेट ८६.४२ प्रतिशत 

- आंकड़ा १७,६८६ स्वस्थ हुए १५२८४ मरीज, एक्टिव मरीज २००१         

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर बरकरार है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. इस बीच मनपा के स्वास्थ विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के १३४ मरीज मिले है। जबकि मंगलवार को १४१, सोमवार को १४४ और रविवार को १८० मरीज मिले थे. बुधवार को १३४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १७ हजार ६८६ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर २१४ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १५ हजार २८४ तक पहुंच गई है. अभी २००१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २३३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ८६.४२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बुधवार को जो १३४ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २२, कैंप दो से मिले १४, कैंप तीन से मिले २३, कैंप चार से मिले ४९ और कैंप पांच से मिले २६ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ११९२ नए मरीज 

- संक्रमितों की संख्या १०७४१४, एक्टिव मरीज १४२४०      

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को केडीएमसी क्षेत्र में ११९२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ११६०, सोमवार को १५५१ और रविवार को १४७५ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को कोरोना के ११९२ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ७ हजार ४१४ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ८ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १३०९ हो गई है. वर्तमान में १४ हजार २४० लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १९३७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ९४ हजार ३५३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २३५, कल्याण पश्चिम में ३८८, डोंबिवली पूर्व में ३१०, डोंबिवली पश्चिम में १९१, मांडा टिटवाला में ५५ और मोहना में १३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में में मिले कोरोना के १२६६ मरीज, रिकवरी रेट ८६ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना कहर बरपा रहा है.  हालांकि बड़ी संख्या में हर रोज मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान १० मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १२६६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को १२९४, सोमवार को १२९०, रविवार को १५९३, शनिवार को १४७५, शुक्रवार को १४१० और गुरुवार को १५०५ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को कोरोना के १२६६ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ९९ हजार ४९८ और मृतकों की कुल संख्या १५१९ हो गई है. बुधवार  तक १४ हजार ४७३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १७०२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ९४ हजार १८२ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८६ प्रतिशत हो गया है.

अंबरनाथ में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले २३३ नए मरीज, आंकड़ा १५९४४ 

- स्वस्थ हुए १३०२१, एक्टिव मरीज २५७३, रिकवरी रेट ८१.६६ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २३३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट बढ़कर ८१.६६ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के २३३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १५ हजार ९४४ हो गया है. उपचार के पश्चात १३ हजार ०२१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २५७३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३५० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि बुधवार तक नपा प्रशासन द्वारा ६७ हजार ३८१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें १०१४ रिपोर्ट आना बांकी है.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID