BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र: अस्पताल में आग लगने से 13 मरीजों की मौत, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे तथा अंबरनाथ शहर


महाराष्ट्र: अस्पताल में आग लगने से 13 मरीजों की मौत 

- प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने संवेदना व्यक्त की

- पीएम-सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान 

- यूपी के सीएम ने भी संवेदना जताई

- मुख्यमंत्री ठाकरे ने दिए जांच के आदेश 

विरार। विरार पश्चिम स्थित चार मंजिला विजय वल्लभ अस्पताल में शुक्रवार तड़के करीब तीन बजे शॉर्ट सर्किट से लगी आग से वहां भर्ती 13 मरीजों की झुलसकर मौत हो गई. मृतकों में पांच महिलाओं और आठ पुरुषों का समावेश है. आग अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) में लगी. मिली जानकारी के अनुसार विरार पश्चिम स्थित विजय वल्लभ अस्पताल में एसी में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगी. घटना के वक्त आईसीयू में 17 मरीज थ. चार मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें इलाके के अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है. बताया गया कि अस्पताल का आईसीयू सेंकड फ्लोर पर था. उधर अस्पताल में लगी आग पर काबू पाने के लिए वसई-विरार महानगर पालिका की 10 फायर ब्रिगेड पहुंची और आग को काबू में किया. अस्पताल के सीईओ दिलीप शाह ने कहा कि इस घटना मं 13 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि अस्पताल में करीब 90 पेशेंट्स हैं. उन्होंने बताया कि जिन पेशेंट्स को ऑक्सीजन की जररूत है उन्हें हम दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर रहे हैं. शाह ने बताया कि आईसीयू से कुछ आग जैसा गिरा और 1-2 मिनट में आग फैल गई. उन्होंने कहा कि अस्पताल में फायर सेफ्टी है. सीईओ ने दावा किया कि रात में अस्पताल में डॉक्टर थे. यह पूछे जाने पर कि कितने स्टाफ ड्यूटी पर थे, शाह ठीक-ठीक संख्या नहीं बता सके.  इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने एक ट्वीट में कहा, “विरार के विजय वल्लभ अस्पताल के आईसीयू में लगी आग में 13 लोगों की जान चली गई. यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और दर्दनाक हादसा है. मुख्यमंत्री ठाकरे ने हादसे की गहराई से जांच करने के आदेश दिए हैं.” वहीं महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी विजय वल्लभ अस्पताल में लगी आग मे जान गंवाने वाले मरीजों के परिजनों को 5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल मरीजों के लिए 1 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने की घोषणा की। 

- मृतकों के नाम 

उमा सुरेश कनगुटकर- (६३), निलेश भोईर- (३५), पुखराज वल्लभदास वैष्णव (६८), रजनी आर कडू- (६०), नरेंद्र शंकर शिंदे- (५८), जनार्दन मोरेश्वर म्हात्रे- (६३), कुमार किशोर दोशी- (४५), रमेश टी उपयान- (५५), प्रविण शिवलाल गोडा- (६५)

 अमेय राजेश राऊत- (२३), शमा अरुण म्हात्रे- (४८), सुवर्णा एस पितले- (६४), सुप्रिया देशमुख- (४३). 

- प्रधानमंत्री ने संवेदना व्यक्त की

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उक्त घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की तथा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने के लिए अपनी मंजूरी दी। 

- मुख्यमंत्री ठाकरे ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अस्पताल में आग लगने से 13 मरीजों की मौत पर शुक्रवार को शोक व्यक्त किया और स्थानीय प्रशासन को हादसे की जांच के आदेश दिए. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री ठाकरे ने आग लगने की घटना की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों से बात की. उन्होंने अधिकारियों से मरीजों को दूसरी जगहों पर स्थानांतरित करने के लिए कहा.

- यूपी के सीएम ने भी संवेदना जताई 

इस घटना पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि आग लगने की दुर्घटना से हुई लोगों की मृत्यु दुःखद है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति व परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें. घायलों व अन्य मरीजों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ।

- दो दिन पहले नासिक में ऑक्सीजन रिसाव से गई थी 24 मरीजों की जान 

दो दिन पहले ही महाराष्ट्र के नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव की घटना के कारण 24 मरीजों की मौत हो गई थी. कुछ तकनीकी कारणों से ऑक्सीजन का रिसाव हुआ और इसकी सप्लाई रुकने से वेंटीलेटर बेड पर रखे गए मरीजों ने ऑक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ दिया. जब यह घटना घटी, तब अस्पताल में करीब 150 मरीजों का ऑक्सीजन बेड पर अन्य दो दर्जन से अधिक रोगियों का वेंटिलेटर बेड पर इलाज चल रहा था.

 उल्हासनगर में मिले कोरोना के १६७ नए मरीज, रिकवरी रेट ८६.६९ प्रतिशत 

- आंकड़ा १८,०३३, स्वस्थ हुए १५६३२ मरीज, एक्टिव मरीज १९९६          

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर बरकरार है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. इस बीच मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १६७ मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को १८०, बुधवार को १३४, मंगलवार को १४१, सोमवार को १४४ और रविवार को १८० मरीज मिले थे. शुक्रवार को १६७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १८  हजार ०३३ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १५५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १५ हजार ६३२ तक पहुंच गई है. अभी १९९६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १८४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ८६.६९ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ४  बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. शुक्रवार को जो १६७ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २५, कैंप दो से मिले २३, कैंप तीन से मिले ३३, कैंप चार से मिले ६४ और कैंप पांच से मिले २२ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के १५४५ नए मरीज 

- संक्रमितों की संख्या १०१०६२९, एक्टिव मरीज १४५७४        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान सर्वाधिक १२ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में १५४५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १६७०, बुधवार को ११९२, मंगलवार को ११६०, सोमवार को १५५१ और रविवार को १४७५ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के १५४५ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख १० हजार ६२९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ९ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १३१८ हो गई है. वर्तमान में १४ हजार ५७४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२१० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ९७ हजार २१३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २९५, कल्याण पश्चिम में ४६२, डोंबिवली पूर्व में ४६१, डोंबिवली पश्चिम में २२४, मांडा टिटवाला में ७८, मोहना में २० और पिसवली में ५ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना के ११३७ मरीज, रिकवरी रेट ८६.१ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना लगातार कहर बरपा रहा है. हालांकि बड़ी संख्या में हर रोज मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान ७ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ११३७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १४५८, बुधवार को १२६६, मंगलवार को १२९४, सोमवार को १२९० और रविवार को १५९३ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के ११३७ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २ हजार ०९३ और मृतकों की कुल संख्या १५३७ हो गई है. शुक्रवार तक १४ हजार १४२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १५२७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ९७ हजार ०९० मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८६.१ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १४ लाख ७१ हजार २३५ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में कोहराम मचा रहा कोरोना, मिले ४८० नए मरीज, आंकड़ा १६६६० 

- स्वस्थ हुए १३५०७, एक्टिव मरीज २८०२, रिकवरी रेट ८२.०७ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार कोहराम मचा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के मामले अन्य दिनों की तुलना में डबल से भी अधिक हो गए हैं. जबकि रिकवरी रेट भी घटकर ८१.०७ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ४८० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १६ हजार १८० हो गया है. उपचार के पश्चात १३ हजार ५०७ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २८०२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३५१ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा ६९ हजार ८५३ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID