BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में पतंजलि के 'कोरोनिल' को नहीं मिलेगी बिक्री की इजाजत- गृहमंत्री, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (23rd Feb 2021)

 

महाराष्ट्र में पतंजलि के 'कोरोनिल' को नहीं मिलेगी बिक्री की इजाजत- गृहमंत्री    

मुंबई। महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री को महाराष्ट्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन और आईएमए से उचित प्रमाणीकरण के बिना अनुमति नहीं दी जाएगी. देशमुख ने ट्वीट करते हुए ये बात कही है. गृहमंत्री देशमुख की प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कोरोनिल टैबलेट पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से स्पष्टीकरण की मांग की है. गृहमंत्री अनिल देशमुख ने अपने दूसरे ट्वीट में कहा, "कोरोनिल के तथाकथित परीक्षण पर आईएमए ने सवाल उठाए हैं और डब्ल्यूएचओ ने कोविड के उपचार के लिए पतंजलि आयुर्वेद को किसी भी प्रकार कि स्वीकृति देने से इंकार किया है. ऐसे में जल्दीबाज़ी में किसी भी दवा को उपलब्ध करवाना और दो वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियो द्वारा सराहना उचित नहीं."

- क्या है पूरा मामला?

पतजंलि की कोरोनिल टैबलेट को विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्रमाण पत्र मिलने की बात को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने सोमवार को सरासर झूठ करार देते हुए आश्चर्य प्रकट किया और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन से इस बाबत स्पष्टीकरण की मांग की. पतंजलि का दावा है कि कोरोनिल दवा कोविड-19 को ठीक कर सकती है और साक्ष्यों के आधार पर इसकी पुष्टि की गई है. डब्ल्यूएचओ ने स्पष्ट किया है कि उसने किसी भी पारंपरिक औषधि को कोविड-19 के उपचार के तौर पर प्रमाणित नहीं किया है. योग गुरु रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद ने 19 फरवरी को कहा था कि डब्ल्यूएचओ की प्रमाणन योजना के तहत कोरोनिल टेबलेट को आयुष मंत्रालय की ओर से कोविड-19 के उपचार में सहायक औषधि के तौर पर प्रमाण पत्र मिला है.

हालांकि, पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने बाद में ट्वीट कर सफाई दी थी और कहा था, “हम यह साफ कर देना चाहते हैं कि कोरोनिल के लिए हमारा डब्ल्यूएचओ जीएममी अनुपालन वाला सीओपीपी प्रमाण पत्र डीजीसीआई, भारत सरकार की ओर से जारी किया गया. यह स्पष्ट है कि डब्ल्यूएचओ किसी दवा को मंजूरी नहीं देता. डब्ल्यूएचओ विश्व में सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने के वास्ते काम करता है.” सोमवार को आईएमए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “देश का स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते, पूरे देश के लोगों के लिए झूठ पर आधारित अवैज्ञानिक उत्पाद को जारी करना कितना न्यायसंगत है. क्या आप इस कोरोना रोधी उत्पाद के तथाकथित क्लिनिकल ट्रायल की समयसीमा बता सकते हैं?” आईएमए ने कहा, “देश मंत्री से स्पष्टीकरण चाहता है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को स्वतः संज्ञान लेने के लिए भी पत्र लिखेगा. यह भारतीय चिकित्सा परिषद के नियमों का उल्लंघन है.” आईएमए ने कहा, “डब्ल्यूएचओ से प्रमाणन की सरासर झूठी बात पर गौर करके इंडियन मेडिकल एसोसिशन स्तब्ध है.”

उल्हासनगर में मिले कोरोना के १२ नए मरीज, रिकवरी रेट ९६.१२ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११७७० स्वस्थ हुए ११३१३ मरीज, एक्टिव मरीज ८६              

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के १२ नए मरीज मिले हैं. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.१२ प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार  को कोरोना संक्रमण के १२ मरीज मिले है। जबकि सोमवार को ११, रविवार को ११, शनिवार को ११, शुक्रवार को ९, गुरुवार को ६ और बुधवार को ४ मरीज मिले थे. मंगलवार को १२ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ७७० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११३१३ तक पहुंच गई है. अभी ८६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.१२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मंगलवार को जो १२ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप दो से मिले १, कैंप तीन से मिले ३ मरीज और कैंप चार से मिले ८ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले १४२ मरीज, रिकवरी रेट ९५.०७ प्रतिशत 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९५.०७ प्रतिशत हो गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १४२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १३२, रविवार को १७७, शनिवार को १४७, शुक्रवार को १४४, गुरुवार को ११२ और बुधवार को ११२ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के १४२ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५० हजार ६५२ और मृतकों की कुल संख्या १३२६ हो गई है. मंगलवार तक १३२० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ९० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५८ हजार ६९८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९५.०७ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १० लाख ८५ हजार ०६२ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में बढ़ने लगा कोरोना, मिले १०२ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ६१,८५१, एक्टिव मरीज १२१९ 

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते नजर नहीं आ रहे हैं. वहीँ एक्टिव मरीजों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में १०२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १३२, रविवार को १४७, शनिवार को  १४७, शुक्रवार को १४५, गुरुवार को १३२ और बुधवार को १२८ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं मंगलवार को कोरोना के १०२ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ६१ हजार ८५१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या ११५९ हो गई है. वर्तमान में १२१९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ६७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५९ हजार ८०७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १८, कल्याण पश्चिम में ३१, डोंबिवली पूर्व में ३३, डोंबिवली पश्चिम में १४, मांडा टिटवाला में ५ और मोहना में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के १६ मरीज, आंकड़ा ८७३१   

- स्वस्थ हुए ८३१६, एक्टिव मरीज ९२, रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. वहीं मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के १६ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८७३१ हो गया है. उपचार के पश्चात ८३१६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ९२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१५ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा ४१ हजार ९८८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में मिले कोरोना के ३२ मरीज, रिकवरी रेट ९७.३४ प्रतिशत  

- आंकड़ा ९७५०, स्वस्थ हुए ९४९१ मरीज, एक्टिव मरीज १३४ 

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में भी कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ३२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ९७.३४ प्रतिशत तक पहुंच गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान ३२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मंगलवार को ३२ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९७५० हो गई है जिसमें अभी १३४ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ९४९१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३४ प्रतिशत है.अबतक १२५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ८१४ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने मंगलवार तक १८ हजार ८७९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID