BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (3 February 2021)

 

महाराष्ट्र में 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज, 50 प्रतिशत छात्र ही एक क्लास में होंगे मौजूद- उदय सामंत 

मुंबई। कोरोना महामारी के कारण देश भर में बंद शिक्षण संस्थान अब दोबारा खुल रहे हैं. बुधवार को महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने 15 फरवरी से दोबारा कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की है. राज्य सरकार की ओर से जारी किए आदेश में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज कुछ शर्तों के साथ खोले जाएंगे. महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, कोरोना महामारी के चलते राज्य के कॉलेज बंद कर दिए गए थे। कॉलेजों को शुरू करने की मांग विभिन्न क्षेत्रों से हो रही थी। इस संबंध में, 1 फरवरी को सभी कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद साधकर विश्वविद्यालय को पाठ्यक्रम, परीक्षा योजना, छात्रावास के संबंध में एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने के निर्देश दिए गए। श्री सामंत ने कहा कि 5 नवंबर, 2020 के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार जगह की उपलब्धता के मद्देनजर, छात्रों को रोटेशन में 50 प्रतिशत तक प्रवेश देने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के परामर्श से निर्णय लिया गया है। इसलिए '15 फरवरी से 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ महाराष्ट्र में कॉलेज खोले जाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. ' शिक्षा मंत्री के मुताबिक, रोटेशनल बेसिस पर 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ ये आदेश दिया गया है. 15 फरवरी से पहले राज्य सरकार द्वारा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसपी) की एक लिस्ट जारी की जाएगी. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र के कॉलेज पिछले 10 महीनों से भी ज्यादा समय से बंद थे. कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई को छोड़कर, सभी शहरों को २७ जनवरी से 5वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है.

उल्हासनगर में मिले कोरोना के ७ नए मरीज, रिकवरी रेट ९६.२०  प्रतिशत  

- आंकड़ा ११६३४, स्वस्थ हुए १११९२ मरीज, एक्टिव मरीज ७४                            

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट भी ९६.२० प्रतिशत तक पहुंच गया है जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम होती जा रही है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के ७ मरीज मिले हैं. जबकि मंगलवार को ८, सोमवार को ४, रविवार को ५, शनिवार को ४, शुक्रवार को ६ और गुरुवार को ७ मरीज मिले थे. बुधवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ६३४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १११९२ तक पहुंच गई है. अभी ७४ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.२० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बुधवार को जो ७ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १, कैंप चार से मिले ४ और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले ९९ मरीज, रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ५५, सोमवार को ६३, रविवार को ८५, शनिवार को ७४, शुक्रवार को  १०४ और गुरुवार को ७४ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को कोरोना के ९९ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५८ हजार ७१७ और मृतकों की कुल संख्या १३०७ हो गई है. बुधवार तक ८९८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ११६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५७ हजार १०५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १० लाख ४ हजार ४३७ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ८२ मरीज, एक्टिव मरीज ७५२ 

- संक्रमितों की संख्या ५९,९६०, मृतकों की संख्या ११४१                                     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ८२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ७४, सोमवार को ४६, रविवार को ६४, शनिवार को ७५, शुक्रवार को ७२, गुरुवार को ९६ और बुधवार को ६० पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं बुधवार को कोरोना के ८२ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५९ हजार ९६० हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या ११४१ हो गई है. वर्तमान में ७५२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ६४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५८ हजार ४०२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ११, कल्याण पश्चिम में ३७, डोंबिवली पूर्व में १९, डोंबिवली पश्चिम में ९, मांडा टिटवाला में ३ और मोहना में ३ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के ७ मरीज, आंकड़ा ८५९०  

- स्वस्थ हुए ८१८३, एक्टिव मरीज ९५, रिकवरी रेट ९५.२६ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। अंबरनाथ में मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.२६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के ७ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८५९० हो गया है. उपचार के पश्चात ८१८३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ९५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१२ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि बुधवार तक नपा प्रशासन द्वारा ४० हजार १८६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में मिले कोरोना के १० मरीज, रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत  

- आंकड़ा ९३८३, स्वस्थ हुए ९१४१ मरीज, एक्टिव मरीज ११८                                        

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर किये जा रहे बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. बुधवार को १० नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९३८३ हो गई है जिसमें अभी ११८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ९१४१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक १२४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में २०७ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने बुधवार तक १७ हजार ४८२ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID