BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में 26 जनवरी को ‘जेल टूरिज्म’ शुरू करेंगे सीएम ठाकरे- गृह मंत्री ,कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर

महाराष्ट्र में 26 जनवरी को ‘जेल टूरिज्म’ शुरू करेंगे सीएम ठाकरे- गृह मंत्री 

- देश में इस तरह की पहली पहल महाराष्ट्र से

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार राज्य में जेल टूरिज्म ’शुरू करेगी, ताकि लोगों को ऐतिहासिक जेलों को नजदीक से देखने का मौका मिल सके. इसकी शुरुआत 26 जनवरी को पुणे की येरवडा जेल से होगी. शनिवार को इसकी घोषणा महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने की. गृह मंत्री देशमुख ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार पुणे की येरवडा जेल में 26 जनवरी को उद्धघाटन कर जेल टूरिज्म की शुरुआत करेंगे. उन्होंने कहा कि ये देश में इस तरह की पहली पहल है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि येरवडा जेल से जेल टूरिज्म के पहले चरण की शुरुआत होगी. इसके जरिए स्कूल और कॉलेज के छात्रों और अन्य लोगों को ऐतिहासिक जगहों को देखने का मौका मिलेगा. जानकारी के मुताबिक जेल टूरिज्म के दूसरे चरण में नागपुर सेंट्रल जेल को इस मुहिम से जोड़ा जा सकता है. गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा, “ब्रिटिश शासन के दौरान महात्मा गांधी, लोकमान्य तिलक, मोतीलाल नेहरू, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू, सुभाष चंद्र बोस सहित कई स्वतंत्रता सेनानियों को येरवडा जेल में कैद किया गया था और उनकी यादों को वहां संरक्षित किया गया है.” गृह मंत्री देशमुख का कहना है कि जेल टूरिज्म के दौरान यात्रियों को गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए उन्हें 5 से लेकर 50 रुपए तक की राशि अदा करनी होगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल कोरोना महामारी के चलते गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा और रोजाना 50 लोगों को ही जेल टूरिज्म की इजाजत होगी. उन्होंने बताया कि ठाणे, नासिक और रत्नागिरि को भी जेल टूरिज्म से जोड़ा जाएगा.

 उल्हासनगर में मिले कोरोना के ५ नए मरीज, रिकवरी रेट ९५.९६ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११५६४, स्वस्थ हुए ११०९७ मरीज, एक्टिव मरीज १०१                     

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में रिकवरी रेट ९५.९६ प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ५ मरीज मिले हैं. जबकि शुक्रवार को ९, गुरुवार को ६, बुधवार को ८, मंगलवार को १०, सोमवार को ९ और रविवार को १३ मरीज मिले थे. शनिवार को ५ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ५६४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १२ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११०९७ तक पहुंच गई है. अभी १०१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३२ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.९६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. शनिवार को जो ५ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १, कैंप चार से मिले ३ और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले ९२ मरीज, रिकवरी रेट ९७.०२ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९७.०२ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १०१, गुरुवार को ९०, बुधवार को १२६, मंगलवार को ११९, सोमवार को ५७ और रविवार को ८४ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को कोरोना के ९२ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५७ हजार ८१६ और मृतकों की कुल संख्या १२९४ हो गई है. शनिवार तक ९४४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १३९ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५६ हजार ०७१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९७.०२ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक ९ लाख ५५ हजार ४८३ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ५४ मरीज, एक्टिव मरीज ८२३  

- संक्रमितों की संख्या ५९,१३७, मृतकों की संख्या ११२९                                 

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ५४ नए मामले सामने आये हैं जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ५४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को ८१, गुरुवार को ७०, बुधवार को ७६, मंगलवार को ६०, सोमवार को ५५ और रविवार को ९५ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं शनिवार को कोरोना के ५४ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५९ हजार १९१ हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या ११२९ हो गई है. वर्तमान में ८२३ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १०२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५७ हजार ५७४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ७, कल्याण पश्चिम में २०, डोंबिवली पूर्व में १२, डोंबिवली पश्चिम में १२, मांडा टिटवाला में २ और  मोहना में १ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के १० मरीज, आंकड़ा ८५१२ 

- स्वस्थ हुए ८१३५, एक्टिव मरीज ६७, रिकवरी रेट ९५.५७ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। अंबरनाथ में कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.५७ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के १० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८५१२ हो गया है. उपचार के पश्चात ८१३५ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ६७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा ३९ हजार २४१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. इनमें १९ लोगों की रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के १२ मरीज, रिकवरी रेट ९७.१० प्रतिशत  

- आंकड़ा ९२५६, स्वस्थ हुए ८९८८ मरीज, एक्टिव मरीज १४८                                     

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर किये जा रहे बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९७.१० प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शनिवार को १२ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९२५६ हो गई है जिसमें अभी १४८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ८९८८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.१० प्रतिशत है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक १२० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७० लोग नपा के कवारंटीन में और ४९३ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने शनिवार तक १६ हजार ८१० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID