BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में बिजली बिल नहीं भरने पर तुरंत कटेगा कनेक्शन, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (20th January 2021)

 

महाराष्ट्र में बिजली बिल नहीं भरने पर तुरंत कटेगा कनेक्शन

मुंबई। एक ओर जहां लोग कोरोना संक्रमण से अभी भी जूझ रहे हैं तो दूसरी ओर महाराष्ट्र में बिजली वितरण कंपनी ‘महावितरण’ ने आम जनता को एक जोर का झटका दिया है. कंपनी ने फैसला लेते हुए कहा है कि जो लोग अपना बकाया बिजली बिल तुरंत नहीं भरते हैं उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा. ऐसे में लोगों के लिए परेशानी बढ़ने वाली है. क्योंकि रोजी रोजगार मंदा है तो कईयों की नौकरी चली गई है. यहां तक कि कोरोना काल में जो लोगों को भारी भरकम बिजली बिल भेजे गए थे उसपर अभी कोई फैसला नहीं लिया जा सका है. उधर ‘महावितरण’ का कहना है कि उसने सख्त कदम इसलिए उठाया है क्योंकि दिसंबर 2020 में कंपनी के पास बकाया बिजली बिल की रकम 63 हजार 70 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है. इससे कंपनी बहुत बड़े आर्थिक बोझ के नीचे दब गई है और वो इस बोझ को उठाने की हालत में अब नहीं है, यानि लॉकडाउन में छूट देने का जो आश्वासन ‘महावितरण’ द्वारा   दिया गया था वो अब खत्म कर दिया गया है. कंपनी ने अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को इस फैसले की जानकारी देते हुए आदेश पर तुरंत अमल करने को कहा है. बताया गया है कि दिसंबर 2020 के आखिर तक राज्य के कृषि पंप ग्राहकों पर कंपनी का 45 हजार 498 करोड़ रुपए का बकाया है, जिन्हें अब तुरंत वसूला जाना है. इसके अलावा व्यावसायिक, औद्योगिक और घरेलू बकाया बिलों की बात करें तो 8485 करोड़ रुपए का बिल वसूला जाना है. इसके साथ ही ज्यादा बिजली खपत करने वाले उच्चवर्गीय ग्राहकों पर भी 2435 करोड़ रुपए का बिल बकाया है. कंपनी ने वसूली के आदेश देते हुए इसकी जानकारी दी. उधर अपने आदेश के संदर्भ में ‘महावितरण’ का कहना है कि लॉकडाउन की गंभीरता को देखते हुए महाराष्ट्र के उर्जा मंत्री डॉक्टर नितिन राउत के निर्देशों का हमने पालन किया था और दिसंबर आखिर तक बिजली बिल ना भरे जाने की स्थिति में कनेक्शन कट ना करने का निर्णय लिया था. लेकिन अब बकाया बिजली बिलों की संख्या इतनी अधिक बढ़ गई है कि इससे रोजमर्रे का कामकाज प्रभावित हो रहा है. बैंकों और अन्य देनदारियां और कर्मचारियों का वेतन जैसी जरूरी कामों को भी कंपनी पूरा करने में असमर्थ हो रही है. ऐसे में यह कदम उठाना अब ज़रूरी हो गया है.

उल्हासनगर में मिले कोरोना के ८ नए मरीज, रिकवरी रेट ९५.८६ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११५४४, स्वस्थ हुए ११०६६ मरीज, एक्टिव मरीज ११४                    

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में रिकवरी रेट ९५.८६ प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के ८ मरीज मिले हैं. जबकि मंगलवार को १०, सोमवार को ९, रविवार को १३, शनिवार को ११, शुक्रवार को ९ और गुरुवार को १० मरीज मिले थे. बुधवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ५४४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११०६६ तक पहुंच गई है. अभी ११४ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों मंच चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.८६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बुधवार को जो ८ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २, कैंप दो से मिले १, कैंप तीन से मिले १ और कैंप चार से मिले ४ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले १२६ मरीज, रिकवरी रेट ९७ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९७ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १२६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ११९, सोमवार को ५७, रविवार को ८४, शनिवार को  १००, शुक्रवार को ७४ और गुरुवार को ९४ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को कोरोना के १२६ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५७ हजार ५३३ और मृतकों की कुल संख्या १२८७ हो गई है. बुधवार तक १०१२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १३० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५५ हजार ७२७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९७ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक ९ लाख ४० हजार ४५३ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ७६ मरीज, एक्टिव मरीज ८७१  

- संक्रमितों की संख्या ५८,९८६, मृतकों की संख्या ११२३                                

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ७६ नए मामले सामने आये हैं जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ६०, सोमवार को ५५, रविवार को ९५, शनिवार को १०६, शुक्रवार को ८४ और गुरुवार को ९२ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं बुधवार को कोरोना के ७६ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५८ हजार ९८६ हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या ११२३ हो गई है. वर्तमान में ८७१ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १३६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५७ हजार ३४८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ११, कल्याण पश्चिम में २४, डोंबिवली पूर्व में १८, डोंबिवली पश्चिम में १७, मांडा टिटवाला में ३ और मोहना में ३ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के ३ मरीज, आंकड़ा ८४८८

- स्वस्थ हुए ८०९३, एक्टिव मरीज ८५, रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। बुधवार को अंबरनाथ क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मात्र ३ नए मरीज मिलने से अब लगने लगा है कि यहां कोरोना का कहर जल्द ही ख़त्म हो जायेगा लेकिन अभी ये कहना जल्दबाजी होगा इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है. वहीं अंबरनाथ में कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के ३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८४८८ हो गया है. उपचार के पश्चात ८०९३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ८५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि बुधवार तक नपा प्रशासन द्वारा ३८ हजार ९०६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. इनमें २१ लोगों की रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के २७ मरीज, रिकवरी रेट ९७.११ प्रतिशत  

- स्वस्थ हुए ८९४२ मरीज, आंकड़ा ९२०८, एक्टिव मरीज १४६                                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर किये जा रहे बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९७.११ प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान २७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. बुधवार को २७ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९२०८ हो गई है जिसमें अभी १४६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ८९४२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.११ प्रतिशत है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक १२० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७० लोग नपा के कवारंटीन में और ४१८ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने बुधवार तक १६ हजार ६०२ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID