BREAKING NEWS
featured

वालधुनी नदी प्रदुषण मामला, बायेक्झरा फार्मा केमिकल कम्पनी पर मामला दर्ज, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (15th January 2021)


वालधुनी नदी प्रदुषण मामला, बायेक्झरा फार्मा केमिकल कम्पनी पर मामला दर्ज

- एमपीसीबी द्वारा कम्पनी को दिया गया क्लोज़र नोटिस

अंबरनाथ। बीते 10 जनवरी को अंबरनाथ तथा उल्हासनगर के वालधुनी नदी किनारे रहिवासियों के लिये जागरण की रात थी. रात भर लोग आंखों और सीने में जलन, उल्टी होने की शिकायत लेकर ज़हरीला केमिकल नदी में किसने छोड़ा, इसका पता कर रहे थे. आख़िरकार महाराष्ट्र प्रदुषण नियंत्रण मंडल (एमपीसीबी) के अधिकारी  संजय भोसले द्वारा वालधुनी नदी प्रदुषण मामले में शिवाजीनगर पुलिस स्टेशन को दी गयी जानकारी के अनुसार अंबरनाथ के एमआईडीसी पुर्व प्लॉट नम्बर एन-57 पर स्थित बायेक्झरा फार्मा केमिकल कम्पनी के संचालक सतीश गुंजीकर पर एफआइआर दर्ज की गई. पर्यावरण सरंक्षण कायदा 1986/15 अंतर्गत आईपीसी की धारा 268,269,270,278,284 के तहत मामला दर्ज किया गया है. साथ ही महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा बायेक्झरा फार्मा केमिकल कम्पनी को क्लोज़र नोटिस भी जारी की गई है. ज्ञात हो कि, एमपीसीबी द्वारा उल्हासनगर, अंबरनाथ में 50 केमिकल कंपनियों को रेड ज़ोन क्लोज़र नोटिस भी जारी किए हैं, साथ ही अंबरनाथ, बदलापुर नपा और सीईटीपी को भी नोटिस दी गयी है. 2 साल पहले उल्हासनगर में 500 जिन्स वॉश कंपनियों कर पानी बिजली कनेक्शन काटे थे, तो क्या अब 50 केमिकल कंपनियों पर भी एफआईआर दर्ज करके नल बिजली कनेक्शन कटेंगे ? ऐसा प्रश्न अब हर कोई एक-दूसरे को पूछ रहा है. आपको बता दें कि 10 जनवरी को सुबह से रात तक वालधुनी नदी के किनारे रहने वाले लोग पीड़ित थे. दरअसल सुबह से ज़हरीला रसायन अंबरनाथ से वालधुनी नदी में छोड़ा गया था। इससे आंखों में जलन और रसायनों की दुर्गंध हो रही थी. भरत नगर, कानसाई सेक्शन, अंबरनाथ  शिव मंदिर, उल्हासनगर कैम्प 5 में अजीब दुर्गंध से हज़ारों लोग सड़कों पर आ गए थे क्योंकि वे साँस लेने में परेशानी महसूस कर रहे थे. उल्हासनगर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रोहित साल्वे द्वारा प्रदूषण नियंत्रण विभाग के पास शिकायत दर्ज करने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी और पुलिस दोपहर से ही नदी स्थल पर थे, लेकिन कोई खोज नहीं की जा सकी थी. परंतु कल अंबरनाथ की बायेक्झरा फार्मा केमिकल कम्पनी पर एफआइआर दर्ज हुई, साथ ही एमपीसीबी द्वारा कम्पनी को क्लोज़र नोटिस भी जारी की गई है।

उल्हासनगर में मिले कोरोना के ०९ नए मरीज, रिकवरी रेट ९५.८४ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११४९३, स्वस्थ हुए ११०१५ मरीज, एक्टिव मरीज ११४            

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के के ०९ नए मामले सामने आये हैं और यहां रिकवरी रेट ९५.८४ प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ०९ मरीज मिले हैं. जबकि गुरुवार को १०, बुधवार को ५, मंगलवार को ११, सोमवार को १२ और रविवार को १० मरीज मिले थे. शुक्रवार को ०९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ४९३ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १२ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११०१५ तक पहुंच गई है. अभी ११४ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४१ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.८४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बुधवार को जो ०९ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १, कैंप तीन से मिले २ , कैंप चार से मिले ५ और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले ७४ मरीज, रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ७४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ९४, बुधवार को १२१, मंगलवार को १०३, सोमवार को ११४ और रविवार को १३४ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के ७४ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५७ हजार ०४७ और मृतकों की कुल संख्या १२८२ हो गई है. शुक्रवार तक १००६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं

 बीते २४ घंटे के दौरान ६९ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५४ हजार ८७१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक ९ लाख १३ हजार ४८५ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ८४ मरीज, एक्टिव मरीज ११००  

- संक्रमितों की संख्या ५८,९४, मृतकों की संख्या १११८                                

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ८४ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८४ नए मामले आये हैं. जबकि गुरुवार को ९२, बुधवार को ११३, मंगलवार को ९८, सोमवार को ६४ और रविवार को १२९ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं शुक्रवार को कोरोना के ८४ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५८ हजार ५९४ हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या १११८ हो गया है. वर्तमान में ११०० लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ९८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५६ हजार ७४२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ५, कल्याण पश्चिम में ३३, डोंबिवली पूर्व में २५, डोंबिवली पश्चिम में १८, मांडा टिटवाला में १ और मोहना में २ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के ९ मरीज, आंकड़ा ८४४६ 

- स्वस्थ हुए ८०३४, एक्टिव मरीज १०३, रिकवरी रेट ९५.१२ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। अंबरनाथ में कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.१२ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ९ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८४४६ हो गया है. उपचार के पश्चात ८०२१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १०३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३०९ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा ३८ हजार ३५५ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. इनमें १८ लोगों की रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के १९ मरीज, रिकवरी रेट ९७.३१ प्रतिशत  

- स्वस्थ हुए ८८७० मरीज, आंकड़ा ९११५, एक्टिव मरीज १२५                                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर शहर में कोरोना संक्रमण के मामले में बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९७.३१ प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शुक्रवार को १९ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९११५ हो गई है जिसमें अभी १२५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ९११५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३१ प्रतिशत है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक १२० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ६५ लोग नपा के कवारंटीन में और ४०८ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने शुक्रवार तक १५ हजार ९६० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID