BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली,अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (11th January 2021)

 

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

मुंबई। कोरोना महामारी के बीच देश के कई राज्यों में 'बर्ड फ्लू' का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. अब तक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. महाराष्ट्र में भी कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. आईसीएआर-एनआईएचएसएडी की परीक्षण रिपोर्ट से पुष्टि होती है कि मुंबई, ठाणे, परभणी, बीड और रत्नागिरी के दापोली में पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई. पशुपालन सचिव अनूप कुमार का कहना है कि कलेक्टरों को सतर्कता बढ़ाने के लिए कहा गया है. इससे पहले दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में अब तक मुंबई में 3 कौवे, ठाणे में 15 बगुले, परभणी में 800 मुर्गियों, कोंकण के दापोली में 6 और बिड जिले में 11 कौवों की मौत हुई है. जिनके सैंपल को जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे. महाराष्ट्र सरकार ने बर्ड फ्लू को लेकर पहले जानकारी दी थी कि राज्य में अभी तक बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है. राज्य में चिकन-अंडों की बिक्री पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. लोगों से अपील की गयी है कि अगर उनके गांव या इलाके में पक्षियों के मृत होने पर नजदीक के पशु चिकित्सा अस्पताल में संपर्क करें और जानकारी दे.

उल्हासनगर में मिले कोरोना के १२ नए मरीज, रिकवरी रेट ९५.८१ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११४५८, स्वस्थ हुए १०९७८ मरीज, एक्टिव मरीज ११६                    

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के के १२ नए मामले सामने आये हैं और यहां रिकवरी रेट ९५.८१ प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के १२ मरीज मिले हैं. जबकि रविवार को १०, शनिवार को ११, शुक्रवार को ७, गुरुवार को ९ और बुधवार को १२ मरीज मिले थे. सोमवार को १२ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ४४६ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १०९७८ तक पहुंच गई है. अभी ११६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.८१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को जो १२ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १, कैंप दो से मिले ५, कैंप तीन से मिले १, कैंप चार से मिले २, कैंप पांच से मिले ३ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले ११४ मरीज, रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ११४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को १३४, शनिवार को १२९, शुक्रवार को १२८, गुरुवार को १२४, बुधवार को १४२ और मंगलवार को १०९ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ११४ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५६ हजार ६५५ और मृतकों की कुल संख्या १२७० हो गई है. सोमवार तक १०१० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १०८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५४ हजार ४८७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९६ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक ८ लाख ९० हजार ९११ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के ६४ मरीज, एक्टिव मरीज १०२६  

- संक्रमितों की संख्या ५८,२०७ मृतकों की संख्या १११८                      

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ६४ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६४ नए मामले आये हैं. जबकि रविवार को १२९, शनिवार को ७९, शुक्रवार को १४७, गुरुवार को १२०, बुधवार को १२४ और मंगलवार को १०३ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं सोमवार को कोरोना के ६४ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५८ हजार २०७ हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या १११८ हो गया है. वर्तमान में १०२६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ९१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५६ हजार ४२९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ८, कल्याण पश्चिम में १८, डोंबिवली पूर्व में १९, डोंबिवली पश्चिम में १४, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में ३ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के ५ मरीज, आंकड़ा ८४०७ 

- स्वस्थ हुए ७९७५, एक्टिव मरीज १२५, रिकवरी रेट ९४.८६ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। अंबरनाथ में कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९४.८६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८४०७ हो गया है. उपचार के पश्चात ७९७५ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १२५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३०७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा ३७ हजार ७५७ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. इनमें ४१ लोगों की रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के ७ मरीज, रिकवरी रेट ९७.१६ प्रतिशत  

- स्वस्थ हुए ८७८९ मरीज, आंकड़ा ९०४५, एक्टिव मरीज १३६                                  

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर शहर में कोरोना संक्रमण के मामले में बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९७.१६ प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान ७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सोमवार को ७ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९०४५ हो गई है जिसमें अभी १३६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ८७८९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.१६ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत होने से कोरोना की चपेट में आने से अबतक १२० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५० लोग नपा के कवारंटीन में और ६५५ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने सोमवार तक १५ हजार ६४७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID