BREAKING NEWS
featured

उल्हासनगर में फिर कोरोना का एक मरीज मिलने से मचा हड़कंप



  •  तीन दिन के लिए सब्जी और फल बेचने पर प्रतिबंध 
  • 20 मई तक शहर को संभालना जरूरी- आयुक्त



उल्हासनगर। उल्हासनगर शहर में फिर एक कोरोना का मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. जिस इलाके में मरीज मिला है वहां के इलाके को पुलिस और मनपा ने सील कर दिया है तथा उक्त इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है. इस बीच सोमवार दोपहर मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख ने एक आदेश जारी कर २८ अप्रैल से ३० अप्रैल की रात १२ बजे तक शहर में सब्जी और फल बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राजा रिजवानी ने बताया कि उल्हासनगर ५, संभाजी चौक परिसर में एक 44 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त व्यक्ति पुलिस कर्मी है और डोंबिवली के पुलिस स्टेशन में कार्यरित है। पिछले कुछ दिनों से उसका कोविड अस्पताल में  ईलाज चल रहा था। सोमवार सुबह को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. डॉक्टर रिजवानी ने बताया कि उल्हासनगर के कोविड अस्पताल में बदलापुर के भी दो मरीजों का इलाज चल रहा है। उल्हासनगर के दो मरीज और एक नेहरू चौक परिसर की नेगेटिव पाई गई महिला को मिलाकर कुल 5 मरीजों का इलाज कोविड अस्पताल में चल रहा है।


- तीन दिन के लिए सब्जी और फल बेचने पर प्रतिबंध 


उल्हासनगर मनपा क्षेत्र में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ोतरी को देखते हुये और नागरिकों, फल सब्जी विक्रेताओं द्वारा तय किये नियमों का उल्लंघन साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना होना, इन्ही कारणों की वजह से नागरिकों, फल भाजी विक्रताओं, दुकानदारों, गली मोहल्लों के हाथगाड़ी वालों और सभी व्यवसायियों के लिए 28 अप्रैल से ३० अप्रैल की रात 12 बजे तक उमनपा क्षेत्र में सभी सब्जी की दुकानें, किराना दुकानें, दूध और फल की दुकानें बंद रहेंगी। ऐसा आदेश उल्हासनगर मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख द्वारा जारी किया गया है.

- मनपा आयुक्त ने चिंता जताई 


 उल्हासनगर मनपा के आयुक्त सुधाकर देशमुख ने सोमवार सुबह सोशल मीडिया पर अपना बयान पोस्ट करते हुए कोरोना मरीज मिलने पर चिंता जताई है. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि भीड़ वाले इलाके उल्हासनगर ५, संभाजी चौक परिसर के जीजामाता कॉलोनी में कोरोना का एक मरीज मिलना चिंता का विषय है. पुलिस द्वारा दंडित किए जाने के बावजूद अनुशासन तोड़ने वालों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। जीजामाता कॉलोनी के पास का एक बड़ा हिस्सा झुग्गी या भीड़-भाड़ वाली झोपड़ी है। इसलिए कोई भी यहां कोरोना रोग के प्रसार को नियंत्रित नहीं कर सकेगा। मुंबई शहर में यह बीमारी तेजी से फैल रही है और हर दिन मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। ठाणे और मीरा भायंदर में इसका फैलना भी बहुत चिंताजनक है। इसलिए शहर को बीमारी मुक्त रखना प्रशासन के हाथ में नहीं बल्कि अनुशासित नागरिकों के हाथों में है। मुंबई और उसके उपनगरों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण, उल्हासनगर के निवासी या उल्हासनगर के निवासियों के रिश्तेदार शहर में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। बार-बार नागरिकों से कहा जा रहा है कि वे रिश्तेदारों के पास न जाएं और न ही रिश्तेदारों को बुलाएं। लेकिन कुछ लोग चोरी छिपे आ-जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, गांवों में नागरिकों ने पूरा अनुशासन दिखाया है और राज्य के गांवों में यह बीमारी नहीं पहुंची है। लेकिन शिक्षित लोगों के शहरों में दुर्भाग्य से इसका पालन कम हो रहा है।

   शहर में आवश्यक सेवाओं के दुकानदारों और सब्जी विक्रेताओं के लिए कई नियम निर्धारित किए गए हैं। प्रशासन उन पर नियमों का पालन करने का दबाव डाल रहा है। लेकिन न तो दुकानदार और न ही ग्राहक अनुशासन को लेकर गंभीर है। प्रशासन के लिए सब कुछ रोकना कभी भी संभव नहीं है। शिकायतें इसलिए की जाती हैं क्योंकि लोग अनुशासन का पालन नहीं करते हैं, लेकिन अनुशासन का पालन नहीं करने और देखने वालों की संख्या बढ़ रही है और अनुशासन का पालन करने वालों की संख्या कम हो रही है। नतीजतन, पुलिस और प्रशासनिक कर्मचारियों, जो मूल रूप से सीमित हैं, पर तनाव बढ़ रहा है और बीमारी नियंत्रण पर काम करने की तुलना में शिकायतों को हल करने में अधिक समय लगता है। उन्होंने आगे कहा, शहरवासियों के हाथ से समय अभी तक नहीं गुजरा है। हम अभी भी अपने क्षेत्र के लोगों को अनुशासित कर सकते हैं। शहर तभी बच सकता है जब हम कम से कम 20 मई तक इस बीमारी को नियंत्रण में रखें। अन्यथा यह कहना मुश्किल है कि इस शहर को कौन बचाएगा। राज्य में नगर निगमों में से एक में कोरोना संक्रमण के कारण निगम के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को छोड़ दिया गया है। कई शहरों में डॉक्टर और नर्स कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए, यह गारंटी देना बहुत मुश्किल है कि यह प्रणाली कितने दिनों तक चल सकती है। श्री देशमुख ने कहा कि मैं बहुत चिंतित हूं। प्रशासन अब सभी उपाय करके लोगों की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है। हालांकि, जनता से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसलिए नियमों को पालन कर आपकी सुरक्षा आपके हाथ है।
« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID