BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र के तीन जिलों में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (20th June 2021)

 

महाराष्ट्र के तीन जिलों में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर लगभग थम सी गई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. दरअसल राज्य में कोरोना के नए वेरिएंट दिखे हैं. इसे डेल्टा प्लस का नाम दिया गया है. कोरोना का ये नया रूप डेल्टा वे,रिएंट ((बी.1.617.2) ) में ही म्यूटेशन के बाद दिखा है. इस नए वेरिएंट के सैंपल फिलहाल महाराष्ट्र के तीन क्षेत्र- नवी मुंबई, पालघर और रत्नागीरी से मिले हैं. फिलहाल इसे 'वेरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट' की कैटेगरी में रखा गया है, यानी इसमें ये पता लगाने कि कोशिश की जाएगी कि किस तरह से ये अपना रूप बदल रहा है. राहत की बात ये है कि फिलहाल इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' में नहीं रखा गया है, यानी तुरंत चिंता की बात नहीं है. उधर एक विशेषज्ञ की मानें तो अगर भारत में कोरोना की तीसरी लहर आती है तो फिर इसके लिए डेल्टा प्लस वेरिएंट ही ज़िम्मेदार होगा. साथ ही ये भी दावा किया गया है कि इस वेरिएंट से एक्टिव केस 8 से 10 लाख तक जा सकते हैं, जिसमें से 10 प्रतिशत संख्या बच्चों की हो सकती है. कहा जा रहा है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट इम्यून सिस्टम को भी चकमा दे सकता है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार घट रहे हैं. लेकिन अभी भी कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, सतारा और सांगली सहित पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट भी काफी ज्यादा है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ६ मरीज, मिले १४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१३०, रिकवरी रेट ९७.१८ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप अब कम होता नजर आ रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के १४ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ५, शुक्रवार को ४, गुरुवार को ६, बुधवार को ८, मंगलवार को ८ और सोमवार को ७ मरीज मिले थे. रविवार को १४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७१४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १३० तक पहुंच गई है. अभी ९४ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१८ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४९० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २ मरीज, कैंप दो से मिले ३ मरीज और कैंप चार से मिले ९ मरीज।







केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १६१ मरीज, मिले ८९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३५,३९९, एक्टिव मरीज १२३३  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ८९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ३२, शुक्रवार को ७९, गुरुवार को ८९, बुधवार को १३३, मंगलवार को १४४ और सोमवार को ८८ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ८९ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३५ हजार ३९९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१३८ हो गई है. वर्तमान में १ हजार २३३ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १६१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३१ हजार ६२९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २०, कल्याण पश्चिम में १९, डोंबिवली पूर्व में ३१, डोंबिवली पश्चिम में १५, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,९५४ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.६६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६०८ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ९५४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १५० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६६ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०४ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९९ हजार ०५६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २१ मरीज  

- स्वस्थ हुए २०,४२५, मरीज, एक्टिव मरीज १५७                           

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.६२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ९२२ हो गई है जिसमें अभी १५७ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ४२५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.६२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ३५४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ५२ हजार ५१३ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID